Kerala KFON Scheme 2023: Registration to Get Free Internet Connection

Kerala KFON Scheme 2023:  केरल केएफओएन योजना आवेदन पत्र, पात्रता की जांच करें – केरल केएफओएन योजना, जो राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के पहले कार्यकाल के दौरान बनाई गई थी, राज्य में चल रही प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। इस योजना को केरल सरकार द्वारा सोमवार 5 जून को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया है, इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी घरों और सरकारी कार्यालयों में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे राज्य के सभी नागरिक इंटरनेट का उपयोग करके सभी आवश्यक कार्य कर सकेंगे और सभी आवश्यक चीजें डाउनलोड भी कर सकेंगे। आज के लेख में हम आपको केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023

केरल केएफओएन योजना मुख्य रूप से बुनियादी ढांचा प्रदाता के रूप में कार्य कर रही है, जिसमें राज्य भर में 30,000 किमी लंबाई के ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क में 375 प्वाइंट-ऑफ-प्रेजेंस (पीओपी) फैले हुए हैं। यह बुनियादी ढांचा राज्य में केबल ऑपरेटरों और अन्य सेवा प्रदाताओं दोनों के लिए आसानी से उपलब्ध होगा, इस योजना के माध्यम से सभी केबल कार्य निजी, क्षेत्रीय इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के विपरीत, सरकारी कार्यालयों द्वारा आसानी से किए जा सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्राप्तकर्ताओं पर निर्भर रहना होगा। इसके अलावा, केबल टीवी प्रदाताओं की एक परियोजना, केरल विजन ब्रॉडबैंड द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं प्रदान की जाती हैं। केरल KFON योजना का लाभ राज्य के निजी सेवा प्रदाताओं को भी प्रदान किया जाएगा, जो सभी इस योजना के केबल नेटवर्क का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इसके माध्यम से स्थानीय आईएसपी, टीएसपी और केबल टीवी प्रदाताओं द्वारा घरों में इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी।

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना (KFON) का अवलोकन

Scheme Name केरल केएफओएन योजना
Launched By केरल सरकार द्वारा
Year 2023
Beneficiaries केरल राज्य का नागरिक
Application Procedure Online
Objective प्रत्येक घर और सरकारी भवन तक हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंच प्रदान करना
Benefits हर घर और सरकारी भवन में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी
Category केरल सरकार की योजनाएँ
Official Website https://kfon.kerala.gov.in/

 

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना (KFON) के उद्देश्य

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य घरों और सरकारी कार्यालयों में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना है। केएफओएन का उपयोग दूरसंचार उद्योग में सार्वजनिक क्षेत्र के प्रति सीपीआई (एम) की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए किया जा रहा है, जिसमें निजी व्यवसायों का वर्चस्व है। सरकार के अनुसार, वर्तमान TELCOS के पास ग्रामीण क्षेत्रों में केवल मामूली बुनियादी ढांचा मौजूद है, इसके अलावा वे अपने वायरलेस कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे की केवल थोड़ी मात्रा प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, निजी दूरसंचार कंपनियां ब्रॉडबैंड बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए उत्सुक नहीं हैं क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय के बहुत कम अवसर हैं।सरकारी कार्यालयों को जोड़ने वाला राज्य का वर्तमान सूचना बुनियादी ढांचा, केरल स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क, केवल 3,800 इमारतों को जोड़ सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए विश्वसनीय, इंटरऑपरेबल, सुरक्षित और कुशल सेवा वितरण के लिए केरल KFON योजना 2023 बनाने का निर्णय 2017 में लिया गया है।

केरल KFON योजना 2023 कवरेज

इसके तहत केरल सरकार द्वारा शुरू की गई केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 के पहले चरण में राज्य के 14,000 बीपीएल परिवारों और 30,000 सरकारी कार्यालयों को जोड़ा जाएगा। इसके तहत, 5 जून तक 17,412 सरकारी भवनों और 2,105 घरों में कनेक्टिविटी थी, और 9,000 घरों को जोड़ने के लिए एक केबल नेटवर्क स्थापित किया गया था। इसके अलावा केरल KFON स्कीम की ओर से 10 एमबीपीएस से 10 जीबीपीएस तक इंटरनेट स्पीड देने का वादा किया गया है। इसके अलावा यह भी जानकारी मिली है कि मोबाइल फोन कॉल्स हाई क्वालिटी की होंगी. KFON के केरल में मोबाइल टावरों से जुड़ने के बाद 4G और 5G में बदलाव तेज हो जाएगा।

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएँ

  • केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 का मुख्य लक्ष्य सभी सेवा प्रदाताओं के लिए खुली पहुंच और सभी सरकारी एजेंसियों और शैक्षणिक संस्थानों को जोड़ने वाला एक विश्वसनीय, सुरक्षित और स्केलेबल इंट्रानेट के साथ एक सूचना राजमार्ग (कोर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर) बनाना है।
  • सरकारी भवनों से कनेक्टिविटी, डार्क फाइबर लीजिंग, इंटरनेट लीज्ड लाइनें, घर तक फाइबर, वाईफाई हॉटस्पॉट, नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर के तहत संपत्तियों का सह-स्थान, ओवर-द-टॉप (ओटीटी), और क्लाउड होस्टिंग आदि इसमें शामिल है। योजना के प्राथमिक कार्य.
  • इस योजना के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता (श्रेणी 1) और इंटरनेट सेवा प्रदाता (श्रेणी बी) लाइसेंस केंद्रीय दूरसंचार विभाग द्वारा प्रदान किए गए थे।
  • केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना (केएफओएन) के माध्यम से, ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क बनाने के लिए डार्क फाइबर फाइबर ऑप्टिक लाइनें, टावर, डक्ट स्पेस, नेटवर्क और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे को केएफओएन आईपी लाइसेंस के माध्यम से सभी नागरिकों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं

  1. केरल KFON योजना 2023 का लाभ राज्य सरकार द्वारा केरल राज्य के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  2. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राज्य के लगभग 20 लाख घरों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के निजी नेटवर्क मालिकों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा.
  3. इस योजना के माध्यम से ई-गवर्नेंस को भी काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा, इस कार्यक्रम के लिए राज्य के सभी 140 विधानसभा जिलों से 100 बीपीएल परिवारों का चयन किया जाएगा।
  4. इस योजना के तहत 30000 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1500 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.
  5. इस योजना के पहले चरण में राज्य सरकार द्वारा राज्य के 14000 बीपीएल परिवारों और 30000 सरकारी कार्यालयों को जोड़ा जाएगा।
  6. एक बुनियादी ढांचा प्रदाता के रूप में यह योजना विशेष रूप से कार्य करेगी, इस योजना के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ फोन कॉल में तेजी लाने से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  7. केरल केएफओएन योजना केरल में मोबाइल टावर जुड़ जाने के बाद 4जी और 5जी में बदलाव को गति मिलेगी।
  8. केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना (KFON) के माध्यम से सभी घरों और सरकारी भवनों में हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान किया जाएगा।
  9. केरल हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है, जिससे यह साबित हो गया है कि इंटरनेट सभी नागरिकों के लिए एक मौलिक अधिकार है।

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना के तहत इंटरनेट दरें

Plan details Amount per month Limit
Basic plan 299 rupees 20 Mbps (3000 GB per month)
Highest plan 1249 rupees 250 Mbps 5000 GB per month

 

केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना की पात्रता

  • जो नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें केरल राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।

इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्गों के नागरिकों को दिया जाएगा।

राज्य के सभी नागरिक जो केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 के पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको क्लिक हियर फॉर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको अप्लाई ऑनलाइन के सेक्शन में उपलब्ध विकल्पों में से एक को चुनना होगा, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, पिन कोड आदि दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा, इस प्रक्रिया का पालन करके आप केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना (KFON) के तहत पंजीकरण कर सकते हैं।

संपर्क जानकारी

प्रिय पाठकों, हमने आपको इस लेख के माध्यम से केरल फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क योजना 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। इसके अलावा यदि आप इस योजना से संबंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं, इस योजना के तहत संपर्क विवरण इस प्रकार हैं:-

  • Address: Kerala State Information Technology Infrastructure Limited, 1st Floor, Sanketika, PF Road, Vrindavan Garden, Pattom PO, Thiruvananthapuram- 695004
  • Email ID: info@ksitil.org
  • Phone No.: 0471-2969640, 4068006

 

1 thought on “Kerala KFON Scheme 2023: Registration to Get Free Internet Connection”

Leave a Comment